Saturday, January 12, 2019

रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पानी पीने से मिलेंगे ये 5 बेहतरीन फायदे

रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पानी पीने से मिलेंगे ये 5 बेहतरीन फायदे

These 5 great benefits will be found by drinking empty stomach a glass of water every morning.

Related image

  • 1.  सुबह खाली पेट एक गिलास पानी पीना आपके शरीर के लिए एक वरदान है।
  • 2. एक गिलास गुनगुना पानी कब्ज की समस्या को खत्म करेगा।
  • 3.  बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए, फिर रोज सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पिएं।






क्या आप जानते हैं बस एक गिलास पानी रोज पीने से आप स्वस्थ रह सकते हैं और कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं? हां, यह संभव है अगर एक गिलास पानी पीने और इसे ठीक से पीने का समय है। अच्छा! सुबह उठने के बाद आप क्या करते हैं?

चाय या कॉफ़ी पियें? तो अब इस आदत को बदलें और रोजाना सुबह उठने के बाद खाली पेट एक गिलास पानी पिएं। पानी हमारे शरीर के लिए आवश्यक है, इसलिए आप इसे पूरे दिन पिएं। लेकिन सुबह उठने के बाद खाली पेट पानी पीने के इतने फायदे हैं कि आप हैरान रह जाएंगे।



यह क्यों फायदेमंद है:

                                      वैसे हमारे शरीर के लिए पानी आवश्यक है और दिन में किसी भी समय पानी पीना चाहिए, तो शरीर को लाभ मिलता है। लेकिन सुबह खाली पेट पानी पीना शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। दरअसल शरीर एक विज्ञान है जिसके अनुसार शरीर काम करता है। जब आप भोजन के बीच या रात के खाने के बाद पानी पीते हैं, तो यह पानी पाचन रस या पाचन रस को मोड़ देगा।इससे पाचन की क्रिया काफी हद तक प्रभावित होती है। लेकिन सुबह उठते ही शरीर में खाना पहले ही पच चुका होता है, इसलिए खाली पेट पानी पीने से शरीर को पानी का पूरा फायदा मिलता है और यह पाचन पर भी असर नहीं डालता है


पानी एसिडिटी को कम करता है:

                                                    अगर आपके सीने में जलन होती है या पेट में एसिडिटी होती है, तो सुबह खाली पेट एक गिलास पानी पीना आपके शरीर के लिए एक वरदान है। दरअसल रात को सोते समय हमारा शरीर हाइड्रोक्लोरिक एसिड छोड़ता है।
सीने में जलन या एसिडिटी की समस्या आमतौर पर पेट में एसिड के स्तर के बढ़ने के कारण होती है। ऐसे में सुबह एक गिलास पानी पीने से सीने में जलन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।


पेट साफ और कब्ज से राहत:

                                 
हर सुबह खाली पेट एक बड़ा गिलास गुनगुना पानी पिएं, आपको मल त्याग में कोई समस्या नहीं होगी और साथ ही पेट भी पूरी तरह से साफ रहेगा।कई बार जब आप मल त्याग के लिए जाते हैं, तो आपका पेट साफ नहीं होता है या यदि कब्ज की समस्या है, तो आपको मल त्याग के लिए बहुत ताकत लगानी पड़ती है और फिर भी संतुष्टि नहीं मिलती है। ऐसे में एक गिलास गुनगुना पानी पीने से आपकी समस्या खत्म हो जाएगी।

एक गिलास पानी मोटापा कम करता है:

                                                              यदि आप अपने बढ़े हुए पेट को कम करना चाहते हैं या अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सुबह में एक गिलास पानी आपकी काफी मदद कर सकता है। सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पिएं और सुबह की सैर या टहलना देखें। अगर आप बाहर नहीं जा सकते इसलिए घर का काम जैसे झाडू, पोछा, कपड़े धोना आदि करें इससे आपका वजन तेजी से कम होगा और आपकी फिटनेस अच्छी रहेगी। दरअसल खाली पेट गुनगुना पानी पीने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है।

त्वचा जवां और जवां बनी रहेगी:

                                                आप हर रोज सिर्फ एक गिलास पानी पीकर अपनी उम्र को हरा सकते हैं। वास्तव में, पानी की कमी के कारण, हमारे शरीर पर बुढ़ापे के लक्षण जल्द ही आने लगते हैं, जबकि पर्याप्त पानी पीने से ये लक्षण बहुत धीरे-धीरे आते हैं। पानी पीने से त्वचा में चमक आती है और त्वचा जवां बनी रहती है। हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। इसलिए पानी हमारे शरीर का मुख्य घटक है और हमें हर समय हर काम के लिए इसकी आवश्यकता होती है।

No comments:

Post a Comment