Wednesday, December 5, 2018

Startup Kaise Shuru Kare - Hindi Me स्टार्टअप कैसे शुरू करें हिंदी में

हमारे देश में रोजगार के अवसर लगातार कम होते जा रहे है। आलम ये है कि करोड़ों बेरोजगार जॉब के लिए भटक रहे है, लोगों को अपने क्वालिफिकेशन के हिसाब से जॉब नही मिल रहा है। ऐसे में कई युवा खुद का स्टार्टअप शुरू करके अपना करियर बना रहे है। अगर आपके दिमाग में भी कोई आईडिया है और आप चाहते है कि उसे स्टार्टअप के रूप में शुरू करे लेकिन आपको पता ही नही है कि एक आईडिया को कैसे एक स्टार्टअप में बदला जाए। तो आज हम आप को बताने जा रहे है कि एक आईडिया को कैसे एक बिजनेस में बदला जाता है।

startup-kaise-shuru-kare-hindi-me-jaane.jpg
 
तो आइये जानते है उन टिप्स के बारे में जो आपके आईडिया को एक स्टार्टअप में बदलने में मदद करेंगे-

सबसे पहले आईडिया पर काम करें-
किसी भी स्टार्टअप को शुरू करने के लिए एक अच्छे आईडिया का होना बेहद जरूरी है. अगर आपके पास कोई आईडिया नही है तो सबसे पहले कोई अच्छा सा आईडिया सोचे, और उसके बारे में रिसर्च करना शुरू करें. जब आईडिया मिल जाए तो उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करें और ये भी पता लगाएं कि इससे पहले कही इस आईडिया पर काम तो नही हो गया है. 

और पढ़ें : फर्म रजिस्ट्रेशन कैसे करें 

बिजनेस के लिए प्लान बनाए-
किसी भी बिजनेस को सफल बनाने का एकमात्र तरीका है प्लान बनाना. जिस बिजनेस में प्लानिंग नही की जाती है उस बिजनेस के सफल होने के बहुत ही कम चांस रहते है. इसलिए जब आप एक आईडिया पर रिसर्च कर चुके है तो अब जरूरत है बिजनेस के लिए प्लानिंग करने की. एक डायरी में अपने बिजनेस से संबंधित सभी बाते लिख लें. इससे आपको एक आईडिया लग जाएगा कि इस बिजनेस में कितना खर्च आएगा. 

मार्केट रिसर्च-
किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले मार्केट का हाल जरूर जान लें. मार्केट रिसर्च से आपको आईडिया हो जाएगा कि आपका प्रोडक्ट कितना चल सकता है कितना नही. इसके अलावा मार्केट में आपको किन लोगों से चुनौती मिलने वाली है इसकी जानकारी भी आपको मार्केट रिसर्च से ही हो सकती है. साथ ही आपको प्रोडक्ट की मार्केट में डिमांड है भी या नही इसकी जानकारी भी मार्केट एनालिसिस के द्वारा ही पता लगाई जा सकती है.

अपने बिजनेस का नाम-
कई बड़े बिजनेस हाऊस अपने ब्रांड के एक नाम के लिए खूब पैसे और समय खर्च करते है. इसलिए स्टार्टअप का नाम भी बड़ा ही सोच समझ के रखना चाहिए. अगर आप अपने स्टार्टअप को भविष्य में एक बड़ा ब्रांड बनाना चाहते है तो ऩाम छोटा और यूनिक होना जरूरी है. ऐसा नाम रखा जाए जो जल्दी सो लोगों की जुबान पर चढ़ जाए. इसलिए नाम पर रिसर्च करना जरूरी है. 

बिजनेस मॉडल बनाए-
अपने आईडिया को एक बिजनेस में तब्दिल करने के लिए जरूरी है कि उसके लिए एक बिजनेस मॉडल तैयार किया जाए. इस बिजनेस मॉडल में ये तय करना जरूरी है कि आपका बिजनेस काम कैसे करेगा. कौन-कौन सी सर्विस आपको देनी है, लोगों को आपके बिजनेस से कितना फायदा मिलने वाला है आपको किन लोगों को हायर करना है ये सभी बिजनेस मॉडल का हिस्सा है. 

को-फाउंडर खोजें-
किसी भी बिजनेस को अकेले दम पर शुरू नही किया जा सकता है. हर बिजनेस को सफल बनाने में उसके सह-संस्थापक का बहुत बड़ा हाथ रहता है. इसलिए अपने स्टार्टअप को शुरू करने से पहले को-फाउंडर जरूर तलाश लें. 

व्यापार स्थान चुनें
किसी भी बिजनेस/व्यापार को शुरू करने के लिए एक अच्छे स्थान की जरूरत होती है, क्योंकि कोई भी बिजनेस, प्रोडक्ट या सर्विस तभी अच्छी चल पाती है जब वह एक अच्छे स्थान पर या कह सकते हैं उसकी बिजनेस लोकेशन बहुत अच्छी हो क्योंकि अगर ग्राहक आपके पास नहीं आएंगे तो आपका बिजनेस चलने में मुश्किल हो सकती है इसीलिए अपने कारोबार को शुरू करने से पहले एक सही स्थान सुनिश्चित करें.

स्थानीय मदद खोजें 

दोस्तों, इस दुनिया में किसी भी काम को करने के लिए शुरुआत में किसी की भी मदद लेनी पड़ सकती है इसीलिए जहां भी आप बिजनेस करते हैं जिस तरह का भी बिजनेस करते हैं वहां की स्थानीय मदद लेने के लिए कुछ ऐसे स्रोत ढूंढे जो आपकी सहायता कर सकते हैं जैसे वहां के स्थानीय लोग हो सकते हैं जो आपको आपके बिजनेस में कुछ हेल्प कर सकें. 

startup-kaise-shuru-kare-hindi-me-jaane.jpg

कारोबार के लिए पैसे
किसी भी कारोबार को करने के लिए शुरुआत में पैसे आपको अपने पास से ही लगाने होते हैं परंतु आपके पास भी एक सीमित अमाउंट होता है, जिसे आप कुछ समय तक लगाते रहते हैं. उसके बाद आपको उम्मीद होती है कि जिस बिजनेस को आप कर रहे हैं उससे आपको कुछ इनकम मिलेगी परंतु यह भी हो सकता है कि आपको इनकम इतना जल्दी ना मिले इसके लिए आपको पहले से पैसों का इंतजाम करके रखना चाहिए 

और पढ़ें : बिज़नेस आईडिया इन हिंदी 

टेक्नोलॉजी का चयन करें
यदि आप प्रॉपर इंटरनेट की दुनिया में अपना बिजनेस करना चाहते हैं और आने वाले समय में एक अच्छी पहचान और एक बड़ा कारोबार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक अच्छी टेक्नोलॉजी का चयन करना होगा जैसे आपको बिजनेस की वेबसाइट बनवाने के लिए कौनसी कोडिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल करना है आपको वेबसाइट के लिए होस्टिंग कहां से लेनी है. इसके लिए आप किसी इस तरह के सर्विस प्रोवाइडर कंपनी से बात कर सकते हैं.

व्यवसाय का कानूनी ढांचा निर्धारित करें

दोस्तों, इस दुनिया में या यूं कहिए हमारे देश में बहुत सारे लोग बिजनेस शुरू करते हैं कुछ लोगों के बिजनेस बहुत जल्दी बंद हो जाते हैं और कुछ लोगों के कारोबार बहुत अच्छे चलते हैं परंतु इनमें से बहुत सारे लोग अपने लीगल स्ट्रक्चर को मजबूत नहीं बनाते कुछ समय बाद जब बिजनेस की ब्रांडिंग की बात आती है तो ऐसे लोग फंस जाते हैं. क्योंकि जो आपके बिजनेस का नाम है हो सकता है वह किसी ने पहले से ही रजिस्टर करा रखा हो और जब आप उसे रजिस्टर कराने जाएं तो आपको वह ना मिले इसलिए जो आपकी करी कराई मेहनत है वह बेकार जा सकती है इसीलिए अपने व्यवसाय के लिए कानूनी ढांचा जरूर तैयार कराएं.

जिम्मेदारियों को समझें
अगर आप एक अच्छे बिजनेसमैन हैं और आपका कारोबार बहुत अच्छा चल रहा है तो आपको अपनी जिम्मेदारियां बहुत अच्छे से समझनी चाहिए उनमें सबसे पहली होती है कि आपके जितने भी कर्मचारी हैं उन पर आपको सबसे ज्यादा ध्यान देना है उन्हें यदि कोई समस्या है तो उसका समाधान तुरंत करें. इसके साथ और भी कई सारी जिम्मेदारियां होती हैं एक कंपनी की उन सभी जिम्मेदारियों को आप समय पर और ठीक प्रकार से समझें और उन्हें पूरा करें. 

और पढ़ें : लोगो कैसे बनाएं 

रखरखाव सूची बनाएं
जब कई सारे लोग एक टीम में मिलकर किसी भी बिजनेस को बढ़ाने के लिए काम करते हैं तो उनके रखरखाव के लिए कुछ चीजों की आवश्यकता होती है जिनका ध्यान एक कंपनी को एक बिजनेसमैन को ठीक समय पर करना चाहिए और यह ठीक समय पर तभी हो सकता है जब इसकी लिस्ट आपके पास हो या इसकी जानकारी आपके पास हो पर यह जानकारी कहां से आएगी जब आप इस सूची को बनाकर अपने पास रखेंगे या इसकी जिम्मेदारी किसी एक ऐसे जिम्मेदार को देंगे जो आपको सही समय पर दे सके.

startup-kaise-shuru-kare-hindi-me-jaane.jpg


अब बारी है स्टार्टअप को रजिस्टर करने की-
बिजनेस छोटा हो या बड़ा उसे रजिस्टर कराना बेहद जरूरी है. एक अच्छा और सफल बिजनेस मैन बनने की पहली शर्त यही है कि आपको सारे काम लीगल तरीके से करने होंगे. अपने स्टार्टअप को रजिस्टर और सभी ऑफिसियल बातें जानने के लिए आप चाहे तो किसी लीगल एडवाइजर की मदद भी लें सकते है. अगर आप भी अपने बिजनेस आईडिया को किसी स्टार्टअप में बदलना चाहते है तो आपके लिए ये टिप्स बेहद काम आऐंगे.
जानकारी अच्छी लगे तो प्लीज अपने दोसतो के साथ शेयर करना न भूलें। किसी भी प्रकार के सवाल अथवा सुझाव के लिए आप हमे कमेंट या फिर ईमेल कर सकते है। ऐसे ही रोचक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें। धन्यवाद 

No comments:

Post a Comment