Wednesday, November 21, 2018

Your today decide your future, so make it bright | जाने आपका कल अच्छा कैसे हो

हेलो फ्रेंड्स, कैसे है आप सब, उम्मीद करती हूँ आप सब अच्छे होंगे। फ्रेंड्स आज की पोस्ट बहुत ही ख़ास होने वाली है क्योकि आज की पोस्ट जुडी है आपके फ्यूचर से और आप जानते ही की हमारे लिए हमारा फ्यूचर अच्छा होना कितना जरुरी है। हमारा फ्यूचर अच्छा कैसे हो, यही हम आज की पोस्ट में जानेगे क्योकि जो हम आज कर रहे है वही हमारा फ्यूचर बना रहा है। तो ऐसा क्या किया जाए की हमारा फ्यूचर ब्राइट हो, तो चलिए जान लेते है आज की पोस्ट के बारे में। पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए और अगर अच्छी लगे तो पोस्ट को शेयर करना न भूलें। 

your-today-decide-your-future
Your today decide your future, so make it bright

आज मुझे अहसास हो गया की मैं अपनी लाइफ में कुछ नहीं कर पा रहा.. मैं अभी कुछ भी ऐसा नहीं कर रहा जिससे मेरा आने वाला Future Bright हो. आजकल सुबह से लेकर शाम कब हो जाती है पता ही नहीं चलता.. रात को जब सोते हुए आज के दिन को देखता हूँ तो ऐसा लगता है की आज का दिन पूरा बर्बाद हो गया… अब यह तो होना ही था क्योंकि मेरे लिए जो आज सबसे इम्पोर्टेन्ट काम हो रखे है वो है फेसबुक चलाना, Instagram पर स्टोरीज डालना, Youtube पर कॉमेडी विडियो देखना, Whatsapp पर Chating करना.
अब इन चीजो से छुटकारा मिले तब कुछ करूँगा न लाइफ में ढंग का. पर नहीं मुझे तो आदत पड़ चुकी है इन चीजो की. बार – बार बस मोबाइल को जेब से निकालकर देखता रहता हूँ जैसे मेरे बिजनेस से रिलेटेड कोई Msg आया हो..फ़ोन में नोटिफिकेशन आया नहीं मैंने फ़ोन पर नजरे गढ़ा ली. हमें सोशल मीडिया के बारे में जानकारी तो मिल गयी और उसके फायदे भी पता है लेकिन हमें उसे यूज़ कैसे करना है उस चीज में हम अनपढ़ जो है.

आज हमारे पास टाइम है कुछ करने का, कुछ ऐसा बड़ा करने का जो हमारी पूरी ज़िन्दगी को यादगार बना सकता है.. कुछ ऐसा की जिससे अपनी आने वाली पूरी जिंदगी हैप्पी वाली हो पर नहीं यह हम तब सोचेंगे न जब हमें अपनी लाइफ की चिल्ली चीजो से फुर्सत मिलेगी. कर लो बर्बाद कर लो.. अभी आप अपना समय यहाँ गवां दो कुछ समय बाद आप कुछ अपने आसपास नया देखोगे जो किसी आपके आसपास के इन्सान ने ही शुरू करी है.
अरे Youtube फेमस हो गया, uber इंडिया आ गया.. क्या Ola से गाड़ी बुक कराये.. Zamato से खाना आर्डर करो बहुत फेमस हो रखा है. Shopping तो Amazon से करेंगे. ऐसे ही चौक जाते हो न आप. जब ऐसी नयी – नयी चीजे अपने आसपास देखते हो. ये लोग दिन – रात मेहनत करके कुछ प्रोडक्टिव काम कर रहे है वही हम है जो अपनी लाइफ बर्बाद कर रहे है.

your-today-decide-your-future
Your today decide your future, so make it bright

किसी ने सही कहा है.. अभी आप समय को बर्बाद कर लो, कुछ टाइम बाद यह समय आपको बर्बाद करेगा.. जाग जाओ भाई जाग जाओ. हर चीज की एक लिमिट होती है. हर चीज के Plus Minus है, किसी चीज का हद से ज्यादा यूज़ करोगे तो बर्बाद हो जाओगे. मुझे पता है आप यह विडियो देखने के बाद फिर उसी रूटीन पर आने वाले हो. कोई बात नहीं.. पर अगर थोड़ी सी भी दिल में लगी है न.. तो खुद को अवेयर करो.. हर चीज को कैसे चलाना है उसे वैसे ही चलाओ.

किसी भी चीज के लिए पागल मत मन जाओ. अपने दिमाग का इस्तेमाल करके लाइफ में आगे बढ़ो. उस चीज में अपना दिमाग अपना टाइम इन्वेस्ट करो जहाँ से आपकी लाइफ बेटर बनने वाली है जहाँ से आपका फ्यूचर ब्राइट होगा. तो दोस्तों यह था मेरा एक छोटा सा प्रयास आपको अगर यह Article पसंद आया हो तो नीचे कमेंट करे. आपका हर एक कमेंट मेरा उत्साह बढाता है
फ्रेंड्स इसलिए मेरा विचार है की प्लीज अपना समय कभी भी खराब न करें और हमेशा कुछ ऐसा करते रहें जो आपके कल के लिए बेहतर हो, आप कोई स्किल सीखें या फिर कुछ ऐसा करे जिस से आपके कल पे अच्छा प्रभाव पड़े और आप सही दिशा में आगे बढ़ें। पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर करना न भूलें। हमसे जुड़े रहने के लीये धन्यवाद। 

No comments:

Post a Comment