Wednesday, November 14, 2018

Lift me mirror kyo lga hota hai - लिफ्ट में शीशा यानी की मिरर क्यों लगा होता है

हेलो फ्रेंड्स, आज का टॉपिक थोड़ा सा अमेजिंग और हटकर है क्योकि आज मैं आपको ऐसे इंटरस्टिंग फैक्ट के बारे में बताने जा रही हूँ जिसके बारे में आपने सोचा तो बहुत बार होगा लेकिन आपको अपने सवाल का जवाब नहीं मिल पाया होगा। क्योकि ये सवाल है ही ऐसा, जिसका जवाब बहुत कम लोगो को पता होगा। तो चलिए जान भी लेते है की ये सवाल है क्या। फ्रेंड्स सवाल है की लिफ्ट में शीशा यानी की मिरर क्यों लगा होता है (Lift me mirror kyo lga hota hai ) ? है ना चौंका  देने वाला सवाल।  चलिए जान लेते है इस सवाल का जवाब की लिफ्ट आखिर शीशा क्यों लगा होता है। (Lift me mirror kyo lga hota hai ).

पल भर में जो लिफ्ट ग्राउंड फ्लोर से टॉप फ्लोर तक पहुंचा देती हो,उसमें भला आईने का क्या काम?दरअसल, इसके पीछे बहुत बड़ी वजह है। इंजीनियर्स और एलिवेटर बनाने वाली कंपनियों ने बहुत सोच-समझकर ऐसा डिजाइन तैयार किया है।

Lift me mirror kyo lga hota hai


दरअसल, जिस दौर में औद्योगिक क्रांति की शुरुआत हुई, उसी दौरान ऊंची इमारतों का निर्माण शुरू हुआ। जैसे-जैसे बिल्डिंग लंबी होती गई, लिफ्ट की जरूरत महसूस होने लगी। मगर जब लिफ्ट में लोग सवार होकर टॉप फ्लोर तक जाने लगे तो उन्हें एहसास हुआ कि उनका काफी वक्त बर्बाद हो रहा है।

लोगों का कहना था कि लिफ्ट बहुत धीरे काम करता है जिसकी वजह से उनका वक्त बर्बाद हो जाता है। वहीं, कई लोगों ने कहा कि उन्हें हर वक्त यह डर सताता है कि कहीं लिफ्ट टूट ना जाए, कहीं वह एलिवेटर की वजह से किसी हादसे का शिकार ना हो जाएं।

Lift me mirror kyo lga hota hai


कंस्ट्रक्शन कंपनी और लिफ्ट बनाने वाले विशेषज्ञ इस बात को लेकर चिंतित हो गए कि आखिर लोगों की समस्या हल कैसे की जाए, कैसे लिफ्ट की स्पीड बढ़ाई जाए और उनके मन से खौफ दूर किया जाए। तभी एक ज्ञानी शख्स ने बताया कि लिफ्ट स्लो नहीं है, बस लोग ऐसा सोचते हैं कि लिफ्ट की स्पीड कम है। फिर उस महापुरुष ने एक शानदार आइडिया दिया।

उस एक्सपर्ट ने बताया कि अगर लिफ्ट में आईना लगा देंगे, तो लोग खुद को निहारने में मशगूल हो जाएंगे, उनका ध्यान भटकेगा तो उन्हें एहसास भी ना होगा कि लिफ्ट की स्पीड क्या है। यह ट्रिक कामयाब हुई। लिफ्ट में आईना लगने के बाद जिन लोगों ने इसका इस्तेमाल किया उन्होंने बताया कि अब लिफ्ट तेजी से ऊपर-नीचे जाती है। हालांकि, असलियत में एलिवेटर की स्पीड में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

फ्रेंड्स उम्मीद है आप सभी के मन में मिरर और लिफ्ट को लेकर जो सवाल था, आपको उसका जवाब मिल गया होगा।  इसी तरह के रोचक जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें। किसी भी प्रकार के सवाल अथवा सुझाव के लिए आप हमे कमेंट या फिर ईमेल कर सकते है। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। 

1 comment: