Wednesday, October 24, 2018

Youtube video ke views kaise badhaye - यूट्यूब वीडियो के व्यूज कैसे बढ़ायें हिंदी में जानें

दोस्तो आज के समय में ये साधारण सा सवाल हो गया है की Youtube video ke views kaise badhaye. लकिन बहुत कम लोगो को पता होता है की ऐसा कैसे हो सकता है।   आज यूट्यूब पर वीडियो सभी डालते है लेकिन views नहीं आते हैं। सिर्फ जब तक वीडियो डालने से व्यूज नहीं आएंगे जब तक आप यूट्यूब देखने वाले को ये नहीं समझा पाएंगे की ये वीडियो किस से सम्बंदित है और क्या search करने पर वे इस वीडियो को ढूंढ सकेंगे। आइये सिखते है की यूट्यूब के वीडियो को कैसे रैंक करते है। यूट्यूब को SEO फ्रेंडली बनाने के लिए आपको ये बातें ध्यान रखनी है और SEO को फॉलो करते हुए वीडियो की इनफॉर्मेशन बनानी है। आपको इसमें थोड़ी मेहनत करनी होगी और थोड़ी बहुत सेटिंग को ठीक करना होगा और उसके बाद आप भी और लोगो के तरह अपनी वीडियो पर व्यू पा सकेंगे। आज की इस पोस्ट में मैं आपको यही बताने जा रहा हूँ की Youtube video ke views kaise badhaye और  आपको कहाँ क्या करना है और कैसे करना है।  तो चलिए जान लेते है

Youtube-video-ke-views-kaise-badhaye
Youtube video ke views kaise badhaye


तो चलिए जान लेते है Youtube video ke views kaise badhaye -

➲ वीडियो बनाने से पहले वीडियो के विषय और कीवर्ड पर शोध कर लेना चाहिए की जो वीडियो आप अपलोड करोगे वह वीडियो ज्यादा से ज्याद किनते लोग देखने वाले है और उस वीडियो पर आपको क्या CPC  मिलने वाला है।
➲ वीडियो की क्वालिटी बहुत  जयादा महत्वपूर्ण है। अपना वीडियो 16: 9 अनुपात, 720 HD की क्वालिटी का वीडियो बनाकर ही अपलोड करे।
➲विडियो अपलोड  करते समय फ़ाइल का नाम वही रखे जो आपने पहले  से वीडियो का TITLE  खोज करने  के लिये राखा है यानी वीडियो का Title
➲ जब वीडियो को डालना है तो उस समय आपको वीडियो को विवरण भी डालना होता है इसलिए वीडियो फाइल पर राइट क्लिक करें और वीडियो का विवरण डालें।
➲ टिटल वाले  कॉलम में आपको वही टाइटल डालना है जो की वीडियो का टाइटल है और आपका टैग भी।  आपको टाइटल और टैग पहले से हे ढूंढ के रखना है, की आपको किस टैग या टाइटल पे वीडियो को डालना है और वीडियो के डिटेल में भी टाइटल और टैग को ध्यान में रखते हुए डिटेल को भरना है।
➲ वीडियो अपलोड करते समय टाइटल और टैग अच्छे से सेट कर लेने चाहिए और सेटिंग वाले कॉलम से अपनी लैंग्वेज और लोकेशन सेट कर लेनी चाहिए।

और पढ़ें : मोबाइल में बनाये कोई भी लोगो जाने कैसे 

➲गूगल में वीडियो को अच्छे से रैंक करवाने के लिए यूट्यूब वीडियो का विवरण 300-500 के बिच में रखना चाहिए और हमे हमारी वीडियो के टैग को भी इस विवरण के अंदर लेना चाहिए।
➲ वीडियो के विवरण की पहली ही लाइन में वीडियो का टाइटल और टैग जरूर डालें।
➲अपने चैनल का यूआरएल लिंक भी वीडियो की डिटेल में डालना चाहिए।
➲ यूट्यूब वीडियो के बारे में मुझे बताएं आप सोशल मीडिया जैस फेसबुक, गूगल प्लस, लिंक्डइन, और ट्विटर के लिंक भी पसंद जरुरी है।
➲ डिस्क्रिप्शन मुझे "हमारे चैनल की सदस्यता लें" जारूर जैसे हमारे यूके आला एपना सब्सक्राइब वाल लिंक डाल दे ।
➲ यूट्यूब वीडियो के टैग ऑप्टिमाइज़ेशन मुझे भी बहन रहन पद्दा है पहला टैग अपना शीर्षक हाय आरकेएच।
➲ वीडियो से संबंधित किसी बड़े  यूट्यूब चैनल को भी टैग में लेना चाहिए।
➲ आपका टैग 500 शब्दो का होना चाहिए।
➲ Subscribe बहुत मह्तवपूर्ण होता है, इसलिए अपनी वीडियो के थंबनेल को आकर्षक बनान चाहिए, जिस से दर्शक वीडियो देखने के लिए आकर्षित हों और आपके चैनल से ज्यादा से ज्यादा जुड़ें।
➲ आपके वीडियो के थंबनेल के साइज 1280 * 720 होना चाहिए और वीडियो के थंबनेल का कलर बहुत आकर्षक होना चाहिए क्योकि वीडियो थंबनेल का बहुत गहरा प्रभाव देखने को मिलता है और वही दर्शकों को आकर्षित करता है।  इसलिए  अपने वीडियो के थंबनेल को जितनाा अच्छा हो सकें उतना अच्छा डिज़ाइन करें।
➲ यूट्यूब वीडियो के थंबनेल का नाम भी वीडियो के टाइटल पर ही रखना चाहिए।
➲ थंबनेल ने रेंडर होन के बाद उसके लिए भी मैनुअल विवरण जैसे आपने वीडियो रेंडर होने के बाद भरा था , ठीक वैसे ही परिक्रिया थंबनेल के साथ दोहराएँ।
➲ वीडियो अपलोड होन के तुरंत बाद उसे सोशल मीडिया पे जरूर शेयर करे।
➲ ज्यादा से ज्यादा वीडियो के विषय से जुड़े सोशल मीडिया पर ही वीडियो को शेयर करने की कोशिस करें।
➲ अगर आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो अपनी वीडियो को वहां पे तुरंत लगा देना चाहिए।

उम्मीद करता हूँ, आपको आपके सवाल Youtube video ke views kaise badhaye का  जवाब काफी हद तक मिल गया होगा और  यू यूट्यूब वीडियो को रैंक कराने के तरीके जरूर पसंद आये होंगे और आप अपनी वीडियो को रैंक  आसानी से कर पाएंगे। मेरा आपसे यही कहना है की अगर आप लम्बे समय तक यूट्यूब पर बने रहना चाहते हैं तो कभी भी कोई ऐसे वैसी वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर न डाले और हमेशा अच्छी जानकारी वाली वीडियो ही अपने चैनल पे अपलोड करें ताकि कोई भी आपके चैनल पे आये तो वो पूरी वीडियो देख के जाए और आने वाली वीडियो का भी इंतज़ार करें।

और पढ़ें : Gmail के नये सिक्योरिटी फीचर्स के बारे में जाने 

जानकारी अच्छी लगे तो प्लीज शेयर करना न भूलें और किसी भी प्रकार के सुझाव अथवा सवाल के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें। धन्यवाद 

हिंदी शायरी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment