Monday, October 22, 2018

Women health tips in hindi - महिलाओं के लिए हेल्थ टिप्स हिंदी में

हेलो फ्रेंड्स कैसे है आप सब उम्मीद करती हूँ आप सब अच्छे होंगे। आज की पोस्ट में मैं, हम औरतों के लिए कुछ हेल्थ टिप्स  (women health tips in hindi) लेकर आयी हूँ। आज की भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में हम औरतों को फिट रहना कितना मुश्किल हो गया है।  महिलाओं के स्वास्थय को ध्यान में रखते हुए मैं ये पोस्ट लिख रही हूँ। उम्मीद करती हूँ आपको जानकारी पसंद आएगी।  महिलाओ के लिए ही नहीं बल्कि हर किसी के लिए स्वास्थय बहुत जरुरी है। तो आइये जान लेते है महिलाओ के लिए वो स्वास्थय टिप्स (women health tips in hindi) जो उनको फिट रहने में मदद करेंगे।


स्वस्थ रहने के लिए महिलाओ को निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए - (women health tips in hindi)

1. हेल्थ के अलावा महिलाओं को अपनी त्वचा का भी खास ध्यान रखना चाहिए।  बाजारू केमिकल प्रॉडक्ट्स की जगह त्वचा के लिए घरेलू नुस्खों को आजमाएं। और स्किन केयर के लिए नेचुरल चीज़ो का ही इस्तेमाल करने की कोशिश करें। क्योकि नेचुरल चीज़ो का रिजल्ट कैमिकल वाली चीज़ो से बेहतर होता है और आपको साइड-इफ़ेक्ट का खतरा भी कम रहता है।

2. खुद को हेल्दी रखने के लिए ये जरूरी नहीं है कि आप बिल्कुल ही वसायुक्त चीजों से परहेज करने लगें।  आपको कभी-कभार मनपसंद चीज खा सकती हैं लेकिन ज्यादा ना खाएं। अगर आप ज्यादा वसायुक्त चीज़ों का सेवन करेंगी तो आपका वज़न बढ़ने की सम्भावना भी बढ़ जाती है। और अधिक फैट के साथ साथ बीमारियों का भी खतरा रहता है।

3.. हर 6 महीने में डॉक्टर से अपनी बॉडी का फुल चेक-अप करवाएं इससे आप रोगों से बची रहेंगी।  कभी भी ये न सोचें के आप स्वस्थ है  तो आपको चेकअप की कोई जरुरत नहीं है, क्योकि कुछ बीमारियाँ ऐसी होती है, जिनका पता हमे उनकी शुरआत में नहीं चल पता है और बाद में वही बीमारियाँ धीरे धीरे विकराल रूप ले  लेती है। इसलिए अगर समय पर पता चल जाए तो इलाज आसानी से हो जाता है।

4. आपको चिंता करने से बचना चाहिए।  खाने में फल और सब्जियों को शामिल करें इससे आप हेल्दी तो रहेंगी ही मूड भी ठीक रहेगा। आपका चिंता करना आपकी सेहत को काफी हद तक नुक्सान पहुंचा सकता है और अनेक प्रकार की बीमारियों को बढ़ावा  दे सकता है। इसलिए हमेशा मस्त रहें और स्वस्थ रहें।

5. अगर आप डाइट पर हैं तो ध्यान रखें कि वसायुक्त चीजों से आपको परहेज करना है।  लेकिन इस चक्कर में कई बार जरूरी प्रोटीन और विटामिन युक्त चीजें भी महिलाएं नहीं खाती हैं जिससे उनको समस्या हो सकती है। इसलिए डाइट पर रहें लेकिन सेहत का भी ध्यान रखें और और खाने में ऐसी चीज़ें जरूर लें जिनसे आपको विटामिन प्रोटीन मिलता रहे।

6. स्वस्थ रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। रोजाना 30 मिनट की एक्सरसाइज करने से आप फिट रहेंगी और ऊर्जा से भरपूर भी।  जिम जाने के बजाय पार्क में खेलना, स्विमिंग करना बेहतर रहेगा। आप चाहें तो घर पर ही हल्की excercise कर सकती हैं। योगा करना भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

7. ब्रेकफास्ट कभी भी ना भूलें, दिन की शुरुआत पोषक ब्रेकफास्ट से करें। इससे आपकी शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी और आपको थकान महसूस नहीं होगी। क्योकि आपके शरीर को काम करने के लिए एनर्जी की जरुरत होती है, अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं करेंगे तो अपनी बॉडी के एनर्जी को मेन्टेन नहीं कर पाएंगे। इसलिए ब्रेकफास्ट जरूर करें।

8. शरीर की कई सारी समस्याओं का हल पानी है।  अगर आप खुद को हाइड्रेट रखेंगी तो आपकी त्वचा भी दमकती रहेगी। नींबू पानी पीने से पाचनशक्ति भी सुदृढ़ होती है और अगर आपका वज़न बढ़ गया है या फिर पेट बाहर निकला है तो ,तो भी निम्बू पानी आपके लिए काफी असरदार हो सकता है।

9. महिलाओं को डाइटिंग की बहुत ज्यादा फिक्र नहीं करनी चाहिए। हेल्दी खाएं और खूब एक्सरसाइज करें। अच्छा रहेगा की आप डाइटिंग की वजह एक्सरसाइज करें जो आपको हेल्थ और फिट रखेगी।

10. शराब और स्मोकिंग का आपके शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. अगर संभव हो तो आपको शराब और धूम्रपान पूरी तरह बंद कर देना चाहिए।

उम्मीद करती हूँ आज की पोस्ट  (women health tips in hindi) में दी गयी  जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आप सभी की हेल्थ के लिए मददगार साबित होगी। किसी प्रकार के सवाल-जवाब अथवा सुझाव के लिए आप हमे कमेंट या फिर ईमेल कर सकते है। पोस्ट पर अपना फीडबैक जरूर दें ताकि हम आपको बेहतर जानकारी उपलब्ध करवा सकें। हमसे जुड़े रहने के लिए आप सभी का धन्यवाद। अच्छी और लाभदायक जानकारी के लिए निरंतर हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिये। 

No comments:

Post a Comment