Friday, October 5, 2018

Read a book Quickly (In Hindi)- बुक को जल्दी कैसे पढें

जब हमारे सामने कोई बड़ी से किताब होती है तो हमारे मन में इक एक ही सवाल आता है की इस किताब को जल्दी कैसे पढ़ा जा सकता है।  आज की पोस्ट इसी बारे में है की किसी भी बुक को जल्दी कैसे पढ़ें। आज की पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे ट्रिक बताने वाला हूँ, जिनकी मदद से आप किसी भी किताब को जल्दी पढ़ भी सकेंगे और याद भी रख सकेंगे। तो चलिए दोस्तों जान लेते है की आप ऐसा कैसे कर पाएंगे। 

read-a-book-quickly-in-hindi, book reading tips in hindi, tips for book reading
Reading a Book Quickly (In Hindi)



Read a book Quickly (In Hindi)- 

1) Read Quietly - चुपचाप पढ़ें
2) Know Your Speed - अपनी गति जानें
3) Eyes Exercise -  आंखें व्यायाम
4) Practice -  अभ्यास
5) Use Guide - गाइड का प्रयोग करें




Read a book Quickly  : पढ़ने के तीन चरण हैं, पहला चरण, जहां लोग पढ़ने के लाभों को नहीं जानते हैं, इसलिए वे कभी भी एक पुस्तक पढ़ने की कोशिश नहीं करते हैं। दूसरे चरण में वे पुस्तकें पढ़ने के लाभों को समझना शुरू करते हैं, इसलिए, वे पढ़ने की दिशा में शुरुआत करते हैं लेकिन फिर भी वे इसे बहुत ज्यादा नहीं पढ़ते हैं क्योंकि उन्हें यह उबाऊ लगता है और तीसरा चरण है जहां लोग पुस्तकें पढ़ने की ओर रुचि पैदा करना शुरू करते हैं, लेकिन उनके पढ़ना इतना धीमा है कि यह उनके दिमाग को समाप्त करता है, उनका बहुत समय लगता है और यह उनकी आंखों को परेशान करता है।


हम हर दिन कुछ न कुछ पढ़तें है, कोई कुछ पढ़ता है तो कोई कुछ पढ़ता है।  चाहे ब्लॉग पढ़ने या काम के लिए फाइलों को देखने या अपने सोशल मीडिया पेज या स्कूल पाठ्यपुस्तक ब्राउज़ करने या पत्रिकाओं या समाचार पत्रों को पढ़ने आदि को पढ़ने के लिए, लगभग हर किसी में पढ़ना है काम, लेकिन पाठ के मार्गों के माध्यम से घूमना समय लेने वाली, मानसिक रूप से निराशाजनक और आपकी आंखों पर कड़ी हो सकती है, इसलिए आज मैं तीसरे चरण के लोगों के लिए कुछ तकनीकों को साझा करूंगा, आज के ब्लॉग में मैं विषय को कवर करूंगा "Read a book quickly"।




read-a-book, read-a-book-tips, tips to read a book quickly, book reading tips
Read-a-book-Quickly (In Hindi)




जो लोग पढ़ना पसंद करते हैं, वे और अधिक पढ़ना चाहते हैं लेकिन उनके धीमे पढ़ने के वजह से पढ़ना छोड़ देते हैं । जो लोग अपनी धीमी पढ़ने की आदत के कारण पढ़ना छोड़ देते हैं, उन्हें लगता है कि तेजी से और बेहतर पढ़ना एक कठिन काम है जो हासिल करना मुश्किल है लेकिन उनकी ऐसी सोच गलत  है, लोग तेजी से पढ़ सकते हैं और बेहतर तरीके से, वे पढ़ने में महानता हाशिल कर सकते है , वे कुछ तकनीकों का अभ्यास करके तेजी से पढ़ने की आदत बना सकते हैं, तो चलिए जानतें है how to "Read a book quickly"


1) Read Quietly - चुपचाप पढ़ें

Subvocalising सबसे कठिन और सबसे महत्वपूर्ण आदत है, जो हमें तेजी से पढ़ने से रोकता है, इसलिए इसे तोड़ने की जरूरत है, subvocalizing क्या है? आपने ध्यान दिया होगा कि कुछ भी पढ़ते समय हमारे अवचेतन मन पृष्ठ पर शब्दों का उच्चारण करते हैं, हम शब्दों को जोर से नहीं कहते हैं, लेकिन जब हम शब्दों को जोर से बोलते हैं, तो हमारा दिमाग बेहोशी से बोलता है, यह उच्चारण करने के लिए कुछ समय लगता है, हालांकि, हमें इसे ज़ोर से बोलने की ज़रूरत नहीं है, बस हम शब्दों को अवशोषित कर सकते हैं, हमने वाक्यों और शब्दों की नकल भी की है, हम उन्हें जोर से नहीं पढ़ते हैं, लेकिन हमारे होंठ उन्हें नकल करते हैं, इसे सबवोकलाइजिंग भी कहा जाता है।




read-a-book-quickly-in-hindi, book reading tips in hindi, tips for book reading





इस आदत को दूर करने के लिए, इसे किसी अन्य आदत से प्रतिस्थापित करें, उदाहरण के लिए, इसे जोर से सुनाए बिना शब्दों या कुछ भी पढ़ें और यहां तक ​​कि नकल किए बिना, केवल उन शब्दों या वाक्यों को अवशोषित करें जिन्हें आप पढ़ रहे हैं।


उदाहरण: इस पूरे ब्लॉग को अपने दिमाग में पढ़ें, इसे अपनी आंखों से अवशोषित करें, ज़ोर से मत बनो, इसे नकल न करें, चुपचाप पढ़ें।




2) Know Your Speed - अपनी गति जानें


कुछ भी सुधारने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि उस विशेष चीज़ में आप कितने अच्छे या बुरे हैं उदाहरण के लिए: यदि आप अपने नृत्य कौशल में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको अपनी आधार रेखा जाननी चाहिए, आपको पता होना चाहिए कि आप कितने अच्छे या बुरे हैं और कितना मेहनत है और अभ्यास करने के लिए आपको इसे सुधारने की जरूरत है, इसी तरह, अपने पढ़ने के कौशल को बेहतर बनाने या तेज़ी से पढ़ने के लिए, आपको अपनी आधार रेखा जाननी चाहिए, उदाहरण के लिए, आप अपनी आधार रेखा जानने के बाद, 5 मिनट में कितनी धीमी पढ़ते हैं और कितने शब्दों को पढ़ते हैं, इसकी ओर बढ़ते हैं सुधार, कई आधार हैं जो आपको अपनी आधारभूत रेखा के बारे में बताते हैं, यह व्यावहारिक शर्तों में आपकी आधारभूत रेखा साझा करेगा जैसे कि आप प्रति मिनट शब्दों की एक निश्चित राशि पढ़ते हैं, इसलिए अपनी आधार रेखा को समझने के लिए टूल का उपयोग करें और एक बार जब आप अपनी आधार रेखा जान लें तो आप काम कर सकते हैं उदाहरण के लिए सुधार यदि आप 5 मिनट में एक पृष्ठ पढ़ते हैं, तो इसे 5 मिनट में दो पृष्ठों को पढ़कर इसे बेहतर बनाएं, इस तरह आप तेजी से पढ़ना सीखते हैं। इस तरह आप "Read a book quickly"




3) Eyes Exercise -  आंखें व्यायाम


यहां आपको यह समझने की जरूरत है कि जब आप पढ़ते हैं तो आपकी आंखें कैसे गतिविधि करती है। क्योकि आपकी आँखों के फोकस से ही आपके पढ़ने का फोकस बनता है, इसलिए ये ध्यान रखें की पढ़तें समय आपकी आँखें बार बार इधर उधर न देखें।  जब आपकी नज़रे अच्छे से किताब पर टिकी होंगी तभी आप पढ़ने में फोकस कर पाएंगे। अपनी आँखों को अपनी किताब पर ही फोकस रखें और अपना पूरा फोकस किताब में ही लगायें। 


पहले व्यायाम करें: अपनी आंखों को बाएं से दाएं घुमाएँ , जबकि आप अपने सिर को बाएं से दाएं घुमाएँ, जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं, सुनिश्चित करें कि आपकी आंखें अभी भी देख रही है , लकिन आपकी आँखें अभी विराम अवस्था में है। 


स्पष्टीकरण: जब आप अपनी आंखों को एक ही स्थान पर टिका के  रखते हैं, तो यह एक शब्द या वाक्यांश पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा जिसे आप पढ़ने के लिए धीमा करना चाहते हैं।




read-a-book-quickly-in-hindi, book reading tips in hindi, tips for book reading
Read a book Quickly (In Hindi)



व्यायाम दूसरा: कुछ समय के लिए बाएं से दाएं दिखने के बाद, व्यायाम दोहराएं लेकिन अपनी आंखों को अपने सिर की गति से आगे बढ़ने दें, आपकी आंखों को अभी भी बाएं से दाएं दिखने पर केंद्रित नहीं होना चाहिए।


स्पष्टीकरण: जब आप अपनी नज़रों को अपने सिर के साथ साथ घुमाते है तो आपकी आँखें रिलैक्स फील करती है और किताब के पेज में लाइन वाइज आपका ध्यान केंद्रित करती है। 


व्यायाम तीसरा: आखिरकार, अपने सिर को सीधे रखें और बाएं और दाईं ओर दाईं ओर अपनी आंखों को देखें, जब आप बाईं ओर और दाईं ओर क्षैतिज रेखा में नज़र रखते हैं तो आपका सिर पूरी तरह से होना चाहिए।


स्पष्टीकरण: जब आप स्वतंत्र रूप से अपनी आंखें ले जाते हैं, तो यह लाइन के एक तरफ से दूसरी तरफ स्कैनिंग का मूल होता है।


आपकी आंखों और सिर के ये तरीके निश्चित रूप से आपको पुस्तक को तेज़ी से पढ़ने में मदद करेंगी।


4) Practice - अभ्यास


अभ्यास के बिना किसी भी चीज में मास्टर बनने के लिए कोई भी मास्टर नहीं बन सकता है, आपको तेजी से पढ़ने के लिए अभ्यास करना होगा, आपको रोज़ाना अभ्यास करने की जरूरत है, आपको रोज़ाना पढ़ने की जरूरत है, आपको एक समय निर्धारित करने की ज़रूरत है, आपको महत्वपूर्ण चीजों को पढ़ने की जरूरत है, अनावश्यक शब्दों या बातों  से बचें, केवल उन पुस्तकों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो ज्ञान और जानकारी देते हैं, अनावश्यक शब्दों, वाक्यों या पृष्ठों  (Pages) से बचना चाहिए। लगातार अभ्यास से आप "Read a book quickly"





read-a-book-quickly-in-hindi, book reading tips in hindi, tips for book reading
Read a book Quickly (In Hindi)


5) Use Guide - गाइड का प्रयोग करें


"Read a book quickly" के लिए आपको गाइड का प्रयोग करना चाहिए। आपने ध्यान दिया होगा कि जब हम बच्चे थे, तो हमें अपनी अंगुली को रखकर कुछ भी पढ़ने की आदत थी, या हम एक मार्कर का उपयोग करते थे ताकि हम महत्वपूर्ण बिंदुओं को न भूलें, लेकिन अचानक से जैसे ही हम बढ़े, हम भूल गए अच्छी पुरानी आदतें, हमें कुछ बिंदुओं को हाईलाइट  करने के लिए एक पेन, पेंसिल या मार्कर का उपयोग करना चाहिए जो कि बहुत महत्वपूर्ण हैं, ताकि हम अपना समय बचा सकें, हमें उस महत्वपूर्ण बिंदु (Important Points) की खोज करते समय हर पेज  को बार बार पढ़ने की आवश्यकता नहीं है, मार्कर का उपयोग करें ताकि जब भी आप उसी पेज या वाक्य को दोबारा पढ़ना चाहें, तो आप अपना समय बर्बाद किए बिना सीधे इसे पढ़ सकते हैं, इसलिए अपनी मार्गदर्शिका के रूप में कलम पेंसिल या मार्कर का उपयोग करें।

No comments:

Post a Comment