Wednesday, October 3, 2018

Personality Development Tips in Hindi पर्सनॅलिटी डेवलपमेंट टिप्स इन हिंदी

Personality Development Tips in Hindi

About Personality Development


हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब उम्मीद करता हूं आप सब अच्छे होंग दोस्तों हमेशा की तरह मैं आज फिर आपके लिए बहुत ही दिलचस्प टॉपिक लेकर आया हूं उम्मीद करता हूं आपको यह जरूर पसंद आएगा।  तो चलिए दोस्तों जान लेते हैं क्या आज का टॉपिक दोस्तों हर कोई चाहता है की वो एक ऐसा इंसान बने, जिसे हर कोई पसंद करें दोस्तों क्या ऐसा बना जान सकता है।  जी हाँ दोस्तों आप ऐसे इंसान बिलकुल बन सकते है दोस्तों आज का टॉपिक भी हमारा इसी बारे में है दोस्तों ऐसा इंसान बनने के लिए आपको अपनी पर्सनालिटी को डेवेलोप करना होगा दोस्तों आप अपनी Personality Development कैसे कर सकते है? इस सवाल में, हम आपकी मदद करेंगे क्योंकि आज हम आपको बताने जान रहे है Personality Development Tips जी हाँ दोस्तों ये Personality Development Tips आपकी पर्सनॅलिटी को अच्छा बनाने में बहुत हेल्प करने वाले है और एक अच्छी पर्सनॅलिटी के इंसान को हर इंसान पसंद करता है।

Personality Development Tips in Hindi



Personality-development-tips-in-hindi

दोस्तों सबसे पहले तो हम ये जान लेते है की पर्सनालिटी डेवलपमेंट है क्या ? इसका सही में मीनिंग क्या है ?

Personality या व्यक्तित्व शब्द से हम सब भली प्रकार से परिचित हैं. इस शब्द का प्रयोग हम अपने जीवन में किसी भी व्यक्ति के गुण या attributes के रूप में करते हैं. अकसर ही हम ये कहते हुए पाए जाते हैं कि उस व्यक्ति की personality बहुत अच्छी है या “क्या पर्सनालिटी है!”.

पर क्या सही मायनो में हम इस शब्द के व्यापक रूप को समझ पाए हैं Personality को अकसर लोग शारीरिक आकर्षण या सुंदरता से जोड़ कर देखते हैं पर इस शब्द के व्यापक रूप को हम समझ नहीं पाए हैं . Personality शब्द एक Latin शब्द Persona से derive हुआ है जिसका अर्थ होता है mask ; जिसका उपयोग रोमन लोग थियेटर में काम करने के लिए और अलग-अलग किरदार निभाने के लिए करते थे. इसका अर्थ तो ये हुआ की Personality वही है जैसा हम दिखते हैं या दूसरों को नज़र आते हैं. पर ये personality की बहुत ही संकुचित परिभाषा हुई –

पर्सनॅलिटी सिर्फ़ शारीरिक गुणों से ही नही बल्कि विचारों और व्यवहार से भी मिल कर बनती है जो हमारे व्यवहार और समाज में हमारे समायोजन को भी निर्धारित करती है . कोई भी व्यक्ति जन्मजात अच्छी personality ले कर पैदा नही होता है बल्कि सफल होने लिए अपने अंदर गुणों को विकसित करना पड़ता है. ऐसे गुणों को जो दूसरों को प्रभावित करे साथ ही साथ अपने आपको भी develop करे.



Personality Development Tips in Hindi

tips in hindi, tips for personality development, personality development
Personality-development-tips-in-
Hindi


शारीरिक रूप से सुंदर होना या intelligent होना व्यक्तित्व का सिर्फ़ एक ही पहलू हैं बल्कि अच्छी personality के लिए ज्ञान का सही उपयोग करना और अपने gestures और posture को उसके अनुरूप बनाना आवश्यक होता है

तो चलिए दोस्तों अब देर ना करते हुए जान लेते है की वो कोनसे Personality Development Tips है जो आपकी Personality को बढ़ाने वाले हैं



1 Reading Books :



दोस्तों आपको साइकोलॉजी और फिलॉसफी की बुक्स पढ़ने की आदत बनानी होंगी क्योंकि इन बुक्स पढ़ने के बाद आपको जिंदगी की बहुत से बातों का पता चलेगा की जिंदगी कैसे जीनी चाहिए दूसरों को कैसे समझना होता है, सामने वाले के दिमाग़ में क्या चल रहा है दोस्तों जब आपको सामने वाले को अच्छे से जानना सीखा जाओगे तो आपकी सोच भी विकसित होगी और खुले मन की सोच एक अच्छी पर्सनॅलिटी की है पहचान है तो दोस्तों आप साइकोलॉजी और फिलॉसफी से जुडी किताबें आज है पढ़ना शुरू कर दे क्योंकि एक अच्छी पर्सनॅलिटी की नींव एक अच्छी सोच पे ही टिकी होती है


2 Learn English :


दोस्तों ये पॉइंट इतना ज्याद जरुरी तो नहीं है लकिन फिर भी यह पॉइंट पहले वाले पॉइंट को कहीं ना कही जोड़ता है क्योकि दोस्तों अगर आप इंग्लिश नहीं सीखोगे तो बहुत सारी बुक्स को रीड नहीं कर पाओगे और उनमे छुपी जरुरी जानकारी मिस कर दोगे। तो अच्छा होगा दोस्तों आपको इंग्लिश सिख लेनी चाहिए।


3 Study About Yourself :


दोस्तों खुद के बारे में जानना भी बहुत जरुरी है क्योकि आपको अपने बारे में अच्छे से जान लेना होगा की आपके अंदर कोनसी अच्छी आदतें है और कोनसी बुरी आदतें, तभी आप अपनी आदतों से छुट पाओगे और अपने व्यक्तितव का अच्छे से विकास कर पाओगे। दोस्तों ये सब आपको भी पता है की हम बुरी आदतो वाले इंसान को तो कभी अच्छी पर्सनालिटी वाला नहीं मानते है इसलिए अपने अंदर की बुरी आदतो को तुरंत छोड़ दे अगर आप अच्छी पर्सनालिटी बनाना चाहते

4 Bringing In Your Own Opinion


दोस्तों आपको भी पता होगा की जब हम ये सवाल करते है - की मैं ये काम कैसे करुँ , तो उस समय कोई भी आपको राय देने को तैयार हो जाता है बेशक उस वयक्ति को पता हो या ना हो क्योकि सभी का नेचर ऐसा ही होता है, फ्री की सलाह कोई भी दे सकता है। तो यहां मेरा कहना है दोस्तों की आप किसी भी काम को अपने अनुसार ही करें। ऐसा करने से आपका तजुर्बा बढ़ेगा और आपको बहुत सारी बातों का भी ज्ञान होगा।

5 Body Language :



आपको Body Language लो समझना बहुत जरुरी है क्योकि जब आप किसी से बात कर रहे होते है तो आपकी Body Language सही होना जरुरी होती है। एक इंसान की पेहचान बॉडी लैंग्वेज और नेचर से ही होती है दोस्तों सभी से अच्छे से बात करनी चाहिए, सभी के साथ अपने विचार साफ़ और सही बॉडी लैंग्वेज के साथ रखने चाहिए।


6 Self Confidence :

tips for personality development, personality development

Personality-development-tips-in-hindi

दोस्तों अपने आप पर हमेशा विस्वास रखना चाहिए, क्योकि अगर आपके अंदर self confidence की कमी होगी तो आप अपने विचार किसी को बता नहीं पाएंगे जो एक जेंटलमैन पर्सनालिटी के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होता है इसलिए आप हमेशा कॉंफिडेंट ही रहें अगर आप किसी बात में कोई confuse ion है या आप को किस बात के बारे में नहीं पता है तो आप विनम्रता से उसके लिए ना बोल सकते है और सामने वाले से उस बात के बारे में जानने का आग्रह कर सकते है लकिन कुछ पता ना होने की स्थिती मैं भी अपना मनोबल कमज़ोर न होने दे।


7. आलस्य से दूर :


दोस्तों हमारा आलस्य हमारे दुश्मन की तरह होता है, क्योकि आलस्य हमे किसी भी काम को करने से रोकता है, क्योकि हम किसी भी काम को जल्दी ही करने से कतराते है, और सही समय पर काम ना होने पर हमे नुक्सान भी हो जाता है। इसलिए आलस्य बिलकुल नहीं करना चाहिए। हर काम को समय से पूरा कर लेना चाहिए


8. साकारात्मक सोचें :



एक जेंटलमैन कभी भी नाकारत्मक नहीं सॉचता, वह हर स्थिति में हमेशा सकारात्मक ही सोचेगा। क्योकि हमारा दिमाग जैसा सोचता है वैसा ही बन जाता है। इसलिए हमेशा साकारत्मक सोचे और अच्छा सोचें। सकारात्मक सोच हमे ऊर्जा देती है और नकारात्मक सोच हमे तनाव की और ले जाती है। आप भी हर स्थिति में सकारात्मक सोच रखने की कोशिश करें।


9. अनावश्यक बातों से दूर रहें


अपने डेली रुटीन में इस बात का ध्यान अवश्य रखें की कभी भी फालतू की बातों में अपना टाइम खराब न करें, जिन बातों से आपको कुछ सिखने को न मिल रहा हो, इससे आपका फोकस भी ख़राब होता हैं और समय भी।

10. जिम्मेवार बने

दोस्तों जिम्मेवारी हमे बहुत कुछ सिखाती है, इसलिए किसी भी कार्य को ज़िम्मेवारी से करें। छोटी छोटी बातो पर दुसरो का सहारा न लें किसी भी कार्य को करे के लिए खुद उसे पूरा करने की कोशिश करें व कार्य किसी दूसरे पे न टालें।


11. चुनौतियों का सामना करें


दोस्तों ज़िंदगी में बहुत से चुनौतियों का सामना करना पड़ता है क्योकि ज़िंदगी कोई खेल नहीं है जिसे हम सेफ जोन में खेल सके। ज़िंदगी का हर दिन कोई न कोई आसान या मुश्किल टास्क लेकर आता है इसलिए जब कभी भी हमे मुश्किल टास्क का सामना करना पड़ें तो कभी भी घबराना नहीं चाहिए बल्कि डटकर उस चुनौती का सामना करना चाइये।

12. कभी भी दिखावा न करें


दोस्तों कभी भी हमे किसी भी चीज़ दिखावा नहीं करना चाहिए। क्योकि दिखावा करने वाले इंसान को शायद आप भी पसंद नहीं करते होंगे, तो खुद ही सोच लीजिये जनाब आपको कौन पसंद करना चाहेगा। इसलिए अच्छा है आप कभी भी दिखावा न करें।

tips for personality development, Hindi tips for personality development
Personality-development-tips-in-
Hindi

13. ड्रेस-कोड


आपका ड्रेसिंग सेंस अच्छा होना चाहिए आपका ड्रेस अप अपने काम के अनुसार होना चाहिए ताकि सामने
वाले व्यक्ति पर आपकी पर्सनॅलिटी का प्रभाव देखते ही पड़े क्योंकि ये आपने भी सुना होगा, की First is Last Imperssion. इसलिए हमेशा अपने आपको अच्छे से ड्रेस अप्प रखें 



दोस्तों उम्मीद करता हूँ, आपको आर्टिकल पसंद आया होगा। किसी पर के सुझाव अथवा सवाल के लिए कमेंट करें और रोचक जानकारी के लिए लगातार विजिट करते रहें। 

No comments:

Post a Comment