Tuesday, October 30, 2018

Home loan process and Home loan document in hindi - जाने होम लोन कैसे मिलता है और जरुरी डॉक्यूमेंट क्या चाहिए

फ्रेंड हमेशा की तरह आज फिर मैं लायी हूँ आपके लिए बहुत ही दिलचस्प टॉपिक जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है। आज की पोस्ट Home loan process and required document in Hindi के बारे में है। हर व्यक्ति का यह सपना होता है कि वह जीवनकाल में अपने परिवार के लिए एक घर ले सके। लेकिन समय के साथ मकानों की कीमतें तेजी बढ़ती जाती है और ऐसे में एक मध्यम वर्गीय व्यक्ति के लिए घर लेना असंभव सा लगता हैं। लेकिन आज के समय में असंभव या फिर मुश्किल कुछ भी नहीं है. क्योकि आज अगर आपके पास अभी पैसे नहीं है तो आप Home Loan की मदद से अपना घर बना सकते है या खरीद सकते है। लेकिन  क्या आपको पता है की होम लोन (Home Loan)  मिलेगा कैसे व होम लोन (Home Loan) लेने के लिए आपको क्या क्या कागजात की जरुरत पड़ने वाली है। आज हम यह जाने वाले है की Home loan process and required document in Hindi

आज के समय में सभी बैंक होम लोन (Home Loan) दे रही है. इसके लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होती . यदि सभी जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ बैंक जाते हो तो आसानी से लोन मिल जायेगा.

Home-loan-process-and-Home-loan document-in-hindi

Home loan process and home loan document in Hindi

क्या आप होम लोन लेना चाहते हैं? यदि हाँ तो यहाँ इसके बारें में सभी जानकारी दी गई है. कभी – कभी ऐसा होता भी होता है घर खरीदना होता कुछ पैसा बिल्डर को दे चुके होते हैं लेकिन, लोन मिलने में कई मुश्किल आ जाती है. कुछ समस्या बैंक के सिस्टम में है जैसे कुछ लोगों ने लोन लिया और बैंक को नहीं लौटाया तो बैंक जब तक संतुष्ट नहीं हो जाती की हाँ ये बंदा लोन ब्याज सहित लौटा देगा तो उसे लोन नहीं देती है. लेकिन यदि सभी डॉक्यूमेंट के साथ बैंक जाते हैं तो लोन जरूर मिलेगा. 

होम लोन (Home Loan) क्या होता है ?
यदि आप अपना खुद का घर बनाना चाहते हैं। लेकिन आपके पास घर बनाने के लिए पर्याप्त धनराशि नहीं है। तो ऐसे में आप किसी बैंक से घर बनाने के लिए उधार के तौर पर जो धनराशि लेते हैं। तो उसे Home Loan कहा जाता है। Home Loan के लिए आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। बैंक से लोन लेने लेकर अपना घर बनाने के बाद आपको दिए हुए समय के अंदर बैंकों द्वारा दी गई उधार धनराशि ब्याज समेत वापस करनी पड़ती है। होम लोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अन्य लोन की उपेक्षा में होम लोन पर कम दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ता है।
कितना होम लोन  (Home Loan) ले सकते हैं? 
घर खरीदते समय बैंक 70 से 80 प्रतिशत तक होम लोन  (Home Loan) देती है. जो बच जाता है वह ग्राहक को डाउन पेमेंट करना है. किसी भी लोन के लिए प्रोसेसिंग फी भी देना होता है. जो 0.25 से 2 प्रतिशत तक रहता है. साथ ही इसमें रजिस्ट्रेशन, ट्रांसफर और स्टांप ड्यूटी जैसे चार्ज भी शामिल होते हैं. कुछ फाइनेंस कंपनी बिल्डर के मिल के 90 से 95 प्रतिशत तक फाइनेंस करवा देते हैं लेकिन ज्यादा से ज्यादा डाउन पेमेंट करने की कोशिश होनी चाहिए. होम लोन (Home Loan) देने वाली कंपनी ओर बैंक ब्याज दर कम लेते हैं लेकिन यदि यह लोन लम्बे समय के लिए लिया जाये तो बैंक बहुत ज्यादा ब्याज वसूल लेती है.

Home-loan-process-and-Home-loan document-in-hindi
Image Source : Third party url.


होम लोन (Home Loan) के लिए जरुरी शर्तें -
अगर आप लोन लेना चाहते है तो होम लोन की कुछ शर्तों को आपको पूरा करना होगा, तभी आप लोन की राशि ले पायेंगे। अगर आप ये शर्तें पूरी नहीं करेंगे तो बैंक आपको लोन देने के लिए मना कर देगा। 
  • जिस बैंक में आप होम लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उसने आपका खाता होना जरूरी है।
  • कोई भी व्यक्ति अपने मंथली ग्रॉस इनकम का 80 परसेंट तक ही होम लोन ले सकता है।
  • यदि आपने इससे पहले कोई दूसरा लोन ले रखा है। तो पहले आपको उसका भुगतान करना पड़ता है। उसके पश्चात ही नया लोन प्राप्त होता है।
  • अगर आप पहले से लिए गए किसी लोन का भुगतान नहीं करते हैं। तो आपको बैलेंस सेविंग ऑफ्टर डिडक्शन के आधार पर लोन प्रदान किया जाता है।
  • यदि आपका क्रेडिट कार्ड स्कोर अच्छा नहीं है। या आपने इससे पहले लिए गए किसी लोन का भुगतान करने में लेटलतीफी की है। तो इसका बैंक लोन देते समय चेक करते हैं।
  • हर बैंक की नौकरी पेशा और अपना खुद का स्वरोजगार करने वाले लोगों के लिए अलग अलग नियम हो सकते हैं।

होम लोन (Home Loan) ब्याज दर क्या है?
होम लोन (Home Loan) पर ब्याज दर कम होता है. लेकिन यह बहुत ज्यादा समय के लिए मिलता है इसी वजह से बहुत पैसा ब्याज के रूप में बैंक को लौटना होता है. होम लोन का ब्याज दर (Home Loan Interest rate) कई बातों पर निर्भर करती है. सभी बैंक का ब्याज दर अलग है और यह कई बातों पर निर्भर करती है. कुछ जरूरी बातें हैं जिसका लिस्ट नीचे दिया गया है.

  • लोन लेने वाला क्या करता है (नौकरी, बिज़नस)
  • बिज़नस मैन के लिए ब्याद दर कुछ ज्यादा होता है.
  • महीने की कमाई कितनी है.
  • जिस समय लोन के लिए अप्लाई किया जा रहा है उस वक़्त बेस रेट और रेपो रेट क्या है?
  • नौकरी सरकारी है या किसी निजी संसथान में!
  • सरकारी नौकरी वाले का लोन जल्दी पास हो जाता है.
  • प्राइवेट नौकरी में नौकरी की कितनी गारंटी है इन बातों पर भी ध्यान दिया जाता है.
  • यदि लोन महिला के नाम पर लिया जाये तो कुछ कम ब्याज दर में Home Loan मिल जाता है.

होम लोन (Home Loan) में लेने में कितना खर्च होता है? 
होम लोन के साथ कई खर्च शामिल हैं. लोन एमाउंट का 0.25 से 2 प्रतिशत तक प्रोसेसिंग फी देना होता है. जिसे कई बार बैंक माफ भी कर देती है. ज्यादा महंगी प्रॉपर्टी के मामले में दो वैल्युएशन की जाती है और निचले वैल्युएशन पर लोन सैंक्शन किया जाता है. कर्ज देने वाली बैंक टेक्निकल इवैल्युएशन फी भी लेती है. बैंक लोन लेने वाले व्यक्ति का Document Verification के लिए दूसरी फर्म को नियुक्त करती हैं, जिसका खर्च लोन लेने वाले को देना होता है.

Home loan document in hindi 

Home Loan Document in Hindi क्या किसी बैंक में आपका खाता (Account) है? जरूर होगा तभी तो बैंक लोन के बारें में यह आर्टिकल पढ़ रहे हो. यहाँ हम बात कर रहे हैं बैंक लोन के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए? जब बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए कई डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ दो गारंटर की जरूरत होती है. जब खता धारक (Account Holder) अपना पैसा रखता है तो उसे इतने डॉक्यूमेंट सबमिट करने होते हैं यहाँ तो बैंक आपको पैसे दे रही है. यहाँ तो कुछ ज्यादा ही डॉक्यूमेंट मांगेगी. इसका लिस्ट नीचे दिया गया है और इसके बारें में एक डिटेल पोस्ट भी किया जायेगा.

  • Address Proof
  • Property Details
  • Bank Statement
  • Underwriter
  • Character Proof
  • Work Details
  • Wellspring of pay
  • Most recent Three Years pay Tax Return
Home-loan-process-and-Home-loan document-in-hindi
Image Source : Third party url.

इन सभी डॉक्यूमेंट के साथ लोन एप्लीकेशन फॉर्म भरें लोन एप्लीकेशन फॉर्म में डॉक्यूमेंट चेक लिस्ट लगा होता है. यदि इसके अलावे भी कोई डॉक्यूमेंट के बारें में बताया गया हो तो उसे भी जमा कर होम लोन के लिए अप्लाई करें कभी – कभी बैंक अपनी संतुष्टि के लिए कुछ और डॉक्यूमेंट भी मांग सकता है.

बैंक जब तक यह सुनिश्चित नहीं कर लेते की लोन लेने वाला ब्याज सहित समय पर लोन लौटा देगा तब तक उसका लोन पास नहीं करती है. इसीलिए लोन लेने जाने से पहले लोन कैसे लौटोगे इसका प्लान होना चाहिए. बैंक कभी भी किसी ऐसे व्यक्ति को किसी भी प्रकार का लोन नहीं देता, जो की उस लोन की राशि को ब्याज समेत लोटा पाने में सक्षम न हो।

निष्कर्ष (Conclusion)
अब तक हमनें होम लोन के बारें में कई जानकारी इकठ्ठा कर लिया है. होम लोन हमेशा कम ब्याज दर पर लेना चाहिए. सभी बैंक का ब्याज दर अलग होता है वैसे ही बैंक का चुनाव करें जिनक ब्याज दर कम हो. लोन एक्सेप्टेंस पेपर पर हस्ताक्षर (Signature) करने से पहले EMI और बैंक यदि कोई Hidden Cost ले रहा हो तो उसे अच्छी तरह से पता कर लेनी चाहिए.
प्राइवेट बैंक से जल्दी लोन मिल जाता है. क्यूंकि इनका ब्याज दर सरकारी से कुछ ज्यादा होता है. प्राइवेट बैंक में प्रोसेसिंग फ़ास्ट होता है यहाँ का सिस्टम थोड़ा तेज काम करता है. लेकिन सरकारी बैंक में इसमें इम्प्लीमेंटेशन थोड़ी देरी से होता है. यही वजह है की यहाँ इंटरेस्ट रेट कम है. इंटरेस्ट रेट कम होने की वजह से ज्यादा लोग यहाँ अप्लाई भी करते हैं अब जहाँ भीड़ होगा वहाँ तो काम थोड़ा धीरे तो होगा ही. लोन लेने से पहले बैंक का चुनाव कर लें और उसी के अनुसार डॉक्यूमेंट तैयार करें.
उम्मीद करती हूँ आप सभी को Home loan process and Home loan document के बारे में अच्छे से पता चल गया होगा। अगर फिर भी आपका कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। मैं आपकी मदद जरूर करुँगी। पोस्ट अच्छी लगी तो नीचे दिए सोशल मीडिया बटन से पोस्ट को फेसबुक और व्हाट्सप्प पे शेयर जरूर करें। इसी तरह की जानकारी जानने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहें।  धन्यवाद। 

3 comments:

  1. Your article is very helpful for Home loan process.... Thanks for this valuable post.
    net banking for boi

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks and keep supporting and sharing my articles.

      Delete
    2. Thanks and keep supporting and sharing my articles.

      Delete