Tuesday, October 30, 2018

Gunguna pani pene ke fayde - गुनगुना पानी पीने के फायदे

हेलो फ्रेंड, दोस्तों पानी हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है लेकिन आज हम आपको सुबह के समय एक गिलास Gunguna pani pene ke fayde बताने वाले है। सुबह के समय गुनगुना पानी पीना बहुत हे फायदेमंद  होता है।  इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़िए यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है . आइए जान लेते हैं सुबह के समय गुनगुना पानी पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं .

Gunguna-pani-pene-ke-fayde
गुनगुना पानी पीने के फायदे


Gunguna pani pene ke fayde - गुनगुना पानी पीने के फायदे

कब्ज की समस्या से छुटकारा-
अगर किसी व्यक्ति को कब्ज की समस्या है तो उस व्यक्ति को हर रोज सुबह के समय एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए . सुबह के समय एक गिलास गुनगुना पानी पीने से कब्ज जैसी समस्या से तुरंत छुटकारा मिल जाता है .

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में फायदेमंद
अगर किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है तो उस व्यक्ति को हर रोज सुबह के समय एक गिलास गुनगुना पानी धीरे-धीरे पीना चाहिए इस पानी को पीने से उस व्यक्ति का ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है साथ ही यह ब्लड सरकुलेशन को भी सही रखता है .

बालों के लिए फायदेमंद
अगर कोई व्यक्ति हर रोज सुबह के समय एक गिलास गुनगुना पानी पीता है तो उस व्यक्ति के बाल हमेशा अच्छे काले और घने रहते हैं क्योंकि गुनगुना पानी पीने से शरीर में मौजूद बैक्टीरिया और विषैले पदार्थ तुरंत बाहर निकल जाते हैं जिस वजह से आपका शरीर अंदर से फिट रहता है और आपको बीमारियां हो नहीं पाती है .

मुहांसों को रोकने में फायदेमंद
सुबह के समय गुनगुना पानी पीना मुहांसों को रोकने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता . क्योंकि यह शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालता है और खून को शुद्ध करता है जिस वजह से आपको मुहांसों की समस्या से छुटकारा मिल जाता है .

Gunguna-pani-pene-ke-fayde
गुनगुना पानी पीने के फायदे


वजन कम करने में फायदेमंद
किसी व्यक्ति का वजन दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है तो उस व्यक्ति के लिए यह सबसे ज्यादा कारगर उपाय है . हर रोज सुबह के समय एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीते हैं तो वजन बहुत ही ज्यादा तेजी से घटता है और आपका शरीर हमेशा फिट रहता है

सर्दी-जुकाम से राहत
बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है. इसके सेवन से आराम मिलता है.

बॉडी करे डिटॉक्‍स
गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं.

ब्‍लड के सर्कुलेशन को रखे सही
शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है.

जोड़ों का दर्द करे दूर
गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है. हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है.

पेट को रखे दुरूस्‍त
गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है.

भूख बढ़ाए
जिन लोगों को भूख न लगने की प्रॉब्लम हो, उन्हें एक ग्लास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर पीना चाहिए। इससे भूख बढ़ जाती है।

Gunguna-pani-pene-ke-fayde
गुनगुना पानी पीने के फायदे


रिंकल्स हटाएँ
उल्टा-सीधा खाना खाने से शरीर के अंदर विषैले पदार्थ जम जाते हैं, जो शरीर को अंदर से कमजोर कर देते हैं। इंसान जल्दी बूढ़ा लगने लगता है। इस समस्या को रोकने के लिए सुबह गर्म पानी पिएं। यह आपकी त्वचा की झुर्रियों को कम करता है, साथ ही पेट भी साफ रखता है।

नाक और गले की तकलीफ से राहत
अगर नाक और गले में दिक्कत हो तो सांस लेने व कुछ खाने में बड़ी परेशानी होती है। खराश और खांसी भी बड़ी समस्या होती है। इन सभी रोगों से बचने और आराम पाने के लिए गर्म पानी से गरारा करें और गर्म पानी पिएं।
फ्रेंड्स ये थे Gunguna pani pene ke fayde उम्मीद करती हूँ आप सभी को पोस्ट पसंद आयी होगी और दी गयी जानकारी आपके लिए फायदेमंद होगी। पोस्ट अच्छी लगी तो फेसबुक और व्हाट्सस्प के जरिये अपने फेमिली और दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। किसी भी प्रकार के सवाल के लिए आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हेल्थ और डेली लाइफ टिप्स के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहें। धन्यवाद दोस्तों। 

1 comment: