Monday, October 15, 2018

Graphic Card for Laptop

What is Graphic Card? Graphic Card Working ? Graphic Card Price

नमस्कार दोस्तों कैसे है आप सब ? उम्मीद करता हूँ आप सब अच्छे होंगे। दोस्तों आप सभी ने "Graphic Card" के बारे में तो जरूर सुना होगा।  क्या आपको पता है की "Graphic Card" क्या होता है और यह किस काम आता है।  आज की पोस्ट में हम "Graphic Card" क्या होता है और ये किस काम आता है और ""Graphic Card"" सभी विषयो के बारे में जानेंगे। 


what is graphic card
ग्राफ़िक कार्ड 

दोस्तों अगर हम कोई भी नार्मल कंप्यूटर में 2 GB "Graphic Card" डलवा देते है तो, उसी कंप्यूटर की किम्मत 4 से 5 हज़ार बढ़ जाती है।  तो हमे जरुरत क्यों पड़ती है "Graphic Card" वाले कंप्यूटर की या फिर लैपटॉप की। आपने अक्सर  सुना  होगा की "Graphic Card"लगा लो तो गेम सही चलने लगती है। क्योकि सभी मानते है और सच भी है की कंप्यूटर में "Graphic Card" लगाने से गेम अच्छे से चलने लगते है। जब कोई वीडियो एडिटिंग की बात होती है तो तब भी कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए "Graphic Card" जुरूरी हो जाता है। आज हम यही जानेगे की ये क्या होता है कैसे काम करता है और इसकी किम्मत क्या होती है -



ग्राफ़िक कार्ड क्या होता है ? - What is Graphic Card 

आपके फ़ोन या कंप्यूटर में ग्राफिक्स कार्ड की जरुरत आपके कंप्यूटर के स्क्रीन को दिखने के लिए होता है ! आपके कंप्यूटर पहले से कुछ ना कुछ ग्राफिक्स कार्ड होता है ! तभी आपके कंप्यूटर की स्क्रीन दिखाई देती है ! पहले ये मदरबोर्ड के साथ आता था ! लेकिन अब इसे अलग से बनाया जाता है ! जिसे हम GPU कहते है ! इसमे भी CPU के तरह ही इसमें इस प्रोसेसर और रैम होता है !




ग्राफ़िक कार्ड कैसे काम है - Working Of Graphic Card


इसका काम होता है ! स्क्रीन के पिक्स्सल को पूरी तरह से बड़ा देना ! ताकि आपके स्क्रीन पर जो भी चल रहा होता है ! वो बिलकुल फ्रीह होकर चलता है ! इसकी वजह से ही आपका विडियो और गेम्स नही रुकता है ! वो आपके पिक्स्सल के को बहुत सारे पार्ट में तोड़ देती है ! और उसकी स्पीड को बड़ा देती है ! इसका मैं काम यही होता है ! ताकि आपने अपने कंप्यूटर 3D पिक्चर को आसानी से देख पाए ! आप अपने लैपटॉप पे हर काम आसानी से कर सकते है ! आप GPU लगाने के बाद फोटो एडिटिंग , गेम्स खेलना हो या फिर आपको विडियो को एडिट करना हो आसानी से कर सकते हो !




 ग्राफ़िक कार्ड की किम्मत - Price Of Graphic Card

वैसे तो मार्किट में "Graphic Card" अलग अलग किम्मत में आपको मिल जाएंगे। मार्किट में "Graphic Card" की किम्मत 2000 रुपये से शुरू हो जाती है और 15,000 रुपये तक के "Graphic Card" आपको मिल जाएंगे।  कीमत में अंतर है तो आप समझ सकते है, की उनके काम करने की क्ष्मता में भी जरूर अंतर होगा।  जी हाँ दोस्तों आप जैसा और जिस किम्मत का "Graphic Card" चुनेगें आपको उसी अनुसार उसकी क्ष्मता मिलेगी। अगर आप नार्मल कोई "Graphic Card" खरीदना चाहते है तो आप नीचे दिए गए "Graphic Card" में से भी खरीद सकते है। 

अगर आप भी कोई "Graphic Card" खरीदने की सोच रहें है तो नीचे दिए गए लिंक से आसानी से कोई भी "Graphic Card" for Laptop खरीद सकते है।  नीचे दिए गए सभी "Graphic Card" को reviews के आधार पर झाँच परख के चुना गया है जो आपके लिए बेहतर रहेंगे। 

दोस्तों आज हमनें जाना "Graphic Card" क्या होता है ?, ये कैसे काम करता है ? और इसकी किम्मत क्या होती है।  दोस्तों पोस्ट अच्छी लगे तो प्लीज शेयर करना न भूलें और अपने सवाल और सुझाव हमे कमेंट बॉक्स में करें आपके सुझाव हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योकि आपके सुझाव और सवाल ही हमे बहेतर पोस्ट लिखने में मदद करते है।  आप सभी पाठकों का  धन्यवाद। 

No comments:

Post a Comment