Thursday, October 4, 2018

Depression Symptoms in Hindi Depression क्या होता है ? बच्चों में Depression के लक्षण


Depression क्या होता है ? बच्चों में Depression के लक्षण -

What is Depression ? and Symptoms of Depression in Hindi

Depression क्या होता है ?

Depression (प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार) एक आम और गंभीर चिकित्सा बीमारी है जो नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है कि आप कैसा महसूस करते हैं, जिस तरह से आप सोचते हैं और आप कैसे कार्य करते हैं। सौभाग्य से, यह भी इलाज योग्य है। अवसाद की वजह से दुःख की भावनाएं और / या गतिविधियों में रुचि के नुकसान का कारण बनता है। यह विभिन्न भावनात्मक और शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है और काम पर और घर पर काम करने की व्यक्ति की क्षमता को कम कर सकता है


Depression-symptoms-in-Hindi, symptoms of depression in Hindi,
Depression-symptoms-in-Hindi

एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि बच्चों, जो एक साल के भीतर दो या दो से अधिक तनाव का सामना करते हैं। बच्चे, जो Depression से ग्रस्त नहीं हैं, पिछले वर्ष में अवसाद पैदा करने वाले किसी भी तनाव का अनुभव नहीं करेंगे। बचपन में Depression माता-पिता, नशीली दवाओं और शराब के दुरुपयोग, कुछ चिकित्सीय स्थितियों और तनावपूर्ण परिस्थितियों में अनुवांशिक भेद्यता के साथ मतभेदों का संभावित परिणाम है। बच्चों में अवसाद के विभिन्न कारणों पर नज़र डालें।

चिकित्सा मुद्दे: गंभीर अस्थमा, गंभीर सिर की चोट, मधुमेह, मिर्गी, और अन्य पुरानी बचपन की बीमारियों जैसी चिकित्सा समस्याएं बच्चों में Depression पैदा कर सकती हैं। बच्चों, जो मस्तिष्क विकारों से पीड़ित हैं, जैसे जुनूनी-बाध्यकारी विकार, ऑटिज़्म, सीखने की अक्षमता, ध्यान घाटे अति सक्रियता विकार और खाने के विकार, बचपन में Depression विकसित करने की संभावना है।

जेनेटिक्स: बचपन में Depression भी आनुवांशिक समस्या हो सकती है। अगर माता-पिता को अवसाद होता है, तो लगभग 40 प्रतिशत मौका है कि बच्चा 20 वर्ष से पहले अवसाद के पहले एपिसोड को भी पीड़ित कर सकता है। अगर माता-पिता को गंभीर अवसाद होता है और अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता होती है, तो बच्चा अधिक संभावना है जीवन में बाद में एक ही हालत या अन्य मनोवैज्ञानिक समस्याओं को विकसित करने के लिए। इस तरह के एक बच्चे को भी एक उच्च आत्मघाती प्रवृत्ति है।


Depression-symptoms-in-Hindi, symptoms of depression in Hindi,
Depression-symptoms-in-Hindi


माता-पिता के बीच विवाद का प्रभाव-माता-पिता, जो अक्सर संघर्ष में शामिल होते हैं, तर्क देते हैं और अन्य वैवाहिक मुद्दों या तलाक में उनके बच्चों पर अतिरिक्त मानसिक दबाव डालते हैं। बच्चे कभी-कभी असहमति और गलतफहमी से निपटने में विफल रहते हैं और तनाव और अलगाव का शिकार हो जाते हैं, जो संभवतः बचपन में Depression का कारण बन सकता है। 

माता-पिता के मुद्दे- क्या माता-पिता  Depression या बच्चे से पीड़ित हैं, दोनों के लिए सामना करना और प्रतिक्रियाओं से निपटना मुश्किल है। एक निराश बच्चे का पालन करना एक चुनौती है क्योंकि माता-पिता को अक्सर व्यवहार में बदलाव और बच्चे की अनुचित मांगों का सामना करना पड़ता है।


लंबे समय तक टेलीविजन देखने- बचपन में Depression पर अध्ययनों में, यह पाया गया कि टी.वी. देखे जाने वाले छह घंटे से अधिक समय में रहने वाले बच्चे, Depression, चिंता, कम धैर्य स्तर और आक्रामकता विकसित करने का जोखिम बढ़ा चुके हैं। Depression के अलावा, वे कई अलग-अलग मनोवैज्ञानिक स्थितियों को भी विकसित कर सकते हैं।

ड्रग एंड अल्कोहल दुर्व्यवहार- वयस्कों की तरह, पदार्थों के दुरुपयोग से बच्चों में Depression का विकास हो सकता है। हालांकि, यह बच्चों के लिए भी सच है, जो नशीली दवाओं के दुरुपयोग, धूम्रपान या शराब की लत में शामिल होना शुरू करते हैं, जिससे Depression बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।


Symptoms of Depression

बच्चों में Depression के लक्षण :-
  • लगातार उदासी और रोना
  • व्यवहारिक परिवर्तन
  • असहायता का अनुभव
  • नींद पैटर्न, भूख और ऊर्जा के स्तर में परिवर्तन
  • स्कूल से लंबे समय तक अनुपस्थिति
  • चिड़चिड़ाहट और झगड़ा
  • बच्चा अचानक घर से आत्महत्या या eloping के बारे में सोचता है
  • बेकार महसूस कर रहा है
  • कमरे में सामाजिक अलगाव या बंधन।


बचपन में Depression आत्मघाती व्यवहार को दर्शाता है और इसलिए, माता-पिता को संकेतों पर सतर्क नजर रखना चाहिए। और जल्दी ही किसी अच्छे मनोचिकित्सक की सलाह लें। 

दोस्तों जानकारी कैसी लगी, अपने विचार और सुझाव कमेंट जरूर करें। 

No comments:

Post a Comment