Tuesday, October 30, 2018

Best life insurance policy in India - भारत की सबसे अच्छी बीमा पॉलिसी

आज की पोस्ट Best life insurance policy in India के बारे में है, वैसे तो हमारे भारत में बहुत सी बीमा कम्पनियाँ  है, उनके सभी के प्लान भी अलग अलग प्रकार के है। ऐसे में हर कोई चिंता में पड़ जाता है की उसके लिए कोनसी पालिसी अच्छी हैं  और कोनसी पालिसी उसको लेनी चाहिए। क्योकि हर कोई अपने जीवन में निश्चिंतता चाहता है। वह सिर्फ अपने ही नहीं बल्कि अपने बाद भी अपने परिवार को सुखी और सुकून की जिंदगी जीते हुए देखने का ख्वाहिशमंद होता है। और शायद मानव की इसी सोच से जीवन बीमा Life Insurance) का कांसेप्ट हमारे सामने आया।
शायद यही कारण है कि हर गम्भीर सोच का व्यक्ति अपने लिए एक अच्छी जीवन बीमा पालिसी की (Life Insurance Policy) तलाश में रहता है। पर दुर्भाग्यवश या तो जानकारी का अभाव, यह फिर बीमा एजेंटों की धूर्तता, परिणाम यह होता है कि लोग ऐसी पालिसियों में फंस कर रह जाते हैं, जो अंतत: उन्हें ठगा हुआ महसूस करने के लिए विवश करती हैं।

Best-life-insurance-policy-in-India
भारत की सबसे अच्छी बीमा पॉलिसी 


Best life insurance policy in India -भारत की सबसे अच्छी बीमा पॉलिसी 

ऐसा मेरे साथ भी हुआ है। यही कारण है कि मैंने एक अच्छी जीवन बीमा पालिसी (Insurance Policy) जानने के लिए काफी कोशिश की और कोशिश में मुझे सफलता मिली और अंतत एक अच्छी जीवन बीमा पालिसी के बारे में मुझे पता चला। और आज वही पॉलिसी की जानकारी में  आप  सभी के साथ शेयर कर रही हूँ। उम्मीद करती हूँ की जानकारी आपको पसंद आएगी और आपके लिए फायदेमंद भी होगी। इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और जानकारी अच्छी लगे तो अपने मित्रों और फैमिली मेंबर्स के साथ जरूर शेयर करें।

संतोष: भारत की सबसे लाभप्रद जीवन बीमा योजना (Best life insurance policy in India )

भारतीय डाक विभाग की 'संतोष' नामक मियादी जीवन बीमा योजना (Life Insurance Plan) एक शानदार पॉलिसी है। इसकी प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार से हैं:

1. यह बीमा 19 साल से 55 साल तक की उम्र तक लिया जा सकता है।

2. पॉलिसी पर ऋण की सुविधा भी उपलब्ध है। इसके अंतर्गत पॉलिसी बॉंड (Policy Bond) को राष्ट्रपति के नाम बंधक रख कर लोन लिया जा सकता है।

3. पॉलिसी में नॉमिनेशन की सुविधा भी उपलब्ध है, जिसे कभी भी बदला भी जा सकता है।

4. यदि पाॅलिसी धारक चाहे तो वह पॉलिसी शुरू होने के बाद भी अपनी किश्त अथवा बीमाकृत राश‍ि को कम भी करवा सकता है।

5. पॉलिसी का भुगता भारत के किसी भी डाकघर से नकद अथवा चेक द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

6. यदि पॉलिसी की 11 महीनों तक किसी कारणवश किश्त जमा नहीं हो पाती हैं, तो भी उसे चालू किया जा सकता है। लेकिन यदि 01 वर्ष से अध‍िक समय तक किश्त जमा न हो, तो उसे पुन: चालू करने के लिए प्रार्थना पत्र देना पड़ता है। 

7. इस पॉलिसी में 60 साल तक रिस्क कवर मिलता है। 

8. इस पॉलिसी पर भी आयकर अध‍िनियम के अन्तर्गत छूट प्राप्त होती है। 

9. पॉलिसी में किश्त की गणना बीमित की आयु के अनुसार होती है। 

10. पॉलिसी की किश्त मा‍सिक रूप से निर्धारित होती है। लेकिन यदि उसे छमाही रूप में जमा किया जाए, तो 1% तथा वार्षिक जमा करने पर किश्त में 2% की छूट प्राप्त होती है। 

11. जीवन बीमा की सभी पॉलिसियों में से कुछ राश‍ि एजेंट को प्रदान की जाती है, किन्तु डाक बीमा (Insurance) में एजेंटों का रोल समाप्त कर दिया गया है, इसलिए एजेंट को दिया जाने वाला कमीशन बीमा धारक को छूट के रूप में प्राप्त होता है।

Best-life-insurance-policy-in-India
Image Source : Third party url.


 इस पॉलिसी की किश्तें प्रदेश के किसी भी डाकघर में जमा की जा सकती हैं। यदि प्रदेश के बाहर स्थानांतरण हो जाता है, तो वहां भी पॉलिसी स्थानांतरित कराने की सुविधा उपलब्ध है।

12. पॉलिसी पर जबरदस्त बोन का प्राविधान है। उदाहरणार्थ यदि कोई आदमी 10 लाख का बीमा (Insurance) कराता है, तो उसे पॉलिसी की मेच्योरिटी पर 60 हजार रूपये प्रतिवर्ष की दर से बोनस भी प्राप्त होता है।

13. जीवन बीमा की सभी पॉलिसियां में आमतौर से पहली किस्त देने के बाद से 3 महीने बाद ही जीवन बीमा प्रारम्भ होता है, जबकि इस पॉलिसी में पहली किस्त जमा होते ही बीमा कवर (Insurance Claim) प्रारम्भ हो जाता है।

इससे यह स्पष्ट है कि यह एक अत्यंत लाभप्रद बीमा पॉलिसी (Insurance Policy) है, जो अन्य बीमा पॉलिसियों (Insurance Policies)की तुलना में काफी आकर्षक है। इस पॉलिसी की एक नकारात्मक बात सिर्फ यह है कि यह पाॅलिसी सिर्फ सरकारी (केन्द्र तथा राज्य कर्मियों दोनों के लिए) कर्मियों के लिए ही उपलब्ध है। 
दोस्तों ये थी Best life insurance policy in India के बारे में जानकारी  और  जानकारी कैसी लगी दोस्तों, अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें। किसी प्रकार का कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है। जानकारी अच्छी लगी तो नीचे दिए गए फेसबुक और व्हाट्सप्प बटन के जरिये  शेयर जरूर करें। इसी तरह की जानकारी और टिप्स के लिए लगातार हमारे साथ जुड़े रहें। आप सभी का धयवाद फ्रेंड्स। 

No comments:

Post a Comment